छत्तीसगढ

मुंगेली रेल नेटवर्क में शामिल होगा, अपने हिस्से की राशि 300 करोड़ रुपये राज्य सरकार ने मंजूर की- साय

बिलासपुर । मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि आने वाले समय में मुंगेली जिला रेल नेटवर्क में शामिल हो जाएगा, इससे मुंगेली जिले में रेल की सुविधाएं मिलेंगी।उन्होंने बताया कि कटघोरा-डोंगरगढ़ विशेष रेल परियोजना के लिए राज्य शासन द्वारा 300 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी जा चुकी है। शीघ्र ही भू-अर्जन की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी। इस परियोजना अंतर्गत मुंगेली जिले में 38.02 किलोमीटर रेल लाईन गुजरेगी, जिससे इस क्षेत्र के लोग भी आने वाले समय में रेल सेवा से लाभान्वित होंगे। साय आज मुंगेली जिले के ग्राम फरहदा में भक्त माता कर्मा मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

साहू समाज के भवन के लिए 25 लाख
मुख्यमंत्री साय ने इस मौके पर ग्राम फरहदा में साहू समाज के सामुदायिक भवन के लिए 25 लाख रुपए, आदिवासी एवं सतनामी समाज के सामुदायिक भवन के लिए 6-6 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कार्यक्रम में लगभग 25 करोड़ से अधिक की राशि के 19 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने ग्राम फरहदा में शासकीय हाई स्कूल को हायर सेकेंडरी स्कूल के रूप में उन्नयन और ग्राम भालापुर से अचानकपुर तक और हरियरपुर से टेड़ाधौंरा तक सडक़ नवीनीकरण कार्य के लिए भी घोषणा की।

तोखन का मंत्री बनना गौरव की बात
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री साय ने कहा कि ग्राम फरहदा में भक्त माता कर्मा मंदिर का निर्माण बिना किसी शासकीय सहयोग के सभी ग्रामवासियों ने मिलकर किया है। यह ग्रामवासियों की सामूहिक एकता को दर्शाता है। उन्होंने बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से तोखन साहू को सांसद के रूप में जिताने के लिए जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में तोखन साहू को आवास एवं शहरी मामलों के केन्द्रीय राज्यमंत्री बनाया गया है, जो पूरे प्रदेश एवं इस क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। मुख्यमंत्री साय ने कहा कि बिलासपुर-मुंगेली रोड से ग्राम फरहदा मार्ग जिसकी कुल लंबाई साढ़े पांच किलोमीटर है, बजट में इसे स्वीकृत किया गया है। जल्द ही इसका कार्य प्रारंभ किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि हमारी सरकार विकास के लिए समर्पित है। प्रदेश सरकार पानी, बिजली, आवास सहित विकास के सभी आयामों पर बेहतर तरीके से कार्य कर रही है। कार्यक्रम में वाणिज्य, उद्योग, श्रम एवं जिले के प्रभारी मंत्री लखनलाल देवागंन ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले, बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक, बिलासपुर विधायक अमर अग्रवाल, तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह, बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला, विधायक रायपुर मोतीलाल साहू, पूर्व सांसद लखनलाल साहू, पूर्व विधायक विक्रम मोहले, कृष्णमूर्ति बांधी, जिला पंचायत सदस्य शीलू साहू, अम्बालिका साहू, दुर्गा उमाशंकर साहू अन्य जनप्रतिनिधि, प्रदेश, जिला एवं तहसील साहू समाज के पदाधिकारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी  और बड़ीसंख्या में साहू समाज के लोग तथा ग्रामीण मौजूद थे।

लोकार्पण और शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने  खम्हरिया में 1.89 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 33/11 केव्ही सब स्टेशन, ग्राम कंतेली में 1.87 करोड़ से निर्मित 33/11 केव्ही सब स्टेशन और आगर व्यपवर्तन योजना के तहत 19 करोड़ 12 लाख 57 हजार रूपए की लागत से निर्मित 15 माईनर नहर में सी.सी. लाईनिंग व स्ट्रक्चरों के जीर्णेद्वार के कार्य का लोकार्पण किया। उन्होंने 1.37 करोड़ रुपए की लागत से नवागढ़ चौक से खैरवार बायपास रोड में 6 किलोमीटर तक एलईडी स्ट्रीट लाईट लगाने के कार्य, 34.35 लाख से देवरी से खेड़ा कॉलोनी में एलईडी स्ट्रीट लाइट, शासकीय हाईस्कूल फुलवारी एफ, जोता, भटगांव तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल खुडिय़ा, बैगाकापा, सुकली, देवरहट, मनोहरपुर, नगर पालिका मुंगेली, पदमपुर, जरहागांव, सिलतरा, लौदा और बैतलपुर में प्रत्येक में 7 लाख 63 हजार रुपए से कक्ष निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button