छत्तीसगढ

कई क्षेत्रों में लगातार बारिश होने से गिरा तापमान – NNSP

रायपुर । छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में आज रविवार को सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के बाद लगातार बारिश का दौर जारी है। इस बीच 30 जून के बाद बारिश की गतिविधि में कमी आने की संभावना है। हालांकि कई इलाकों में हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। बीते दिनों शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है। इससे अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान बलरामपुर में दर्ज किया गया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के उत्तर भागों में 30 जून तक यानी कि आज रविवार को ज्यादातर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही एक-दो जगहों पर गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं एक जुलाई से बारिश की गतिविधि में कमी आने की संभावना है। हालांकि की इस बीच कई जिलों में हल्की बारिश होगी। मौसम एक्सपर्ट के अनुसार, राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। साथ ही हवाएं चल रही है। बारिश की स्थिति बनी हुई है। 

एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर ओडिशा गांगीय पश्चिम बंगाल तटों से सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, जो चक्रवर्ती परिसंचरण के साथ औसत समुद्र तल से 7.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। साथ ही ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ में नमी हवाएं चल रही है। लगातार बारिश की स्थिति बनी हुई है। बीते दिनों शनिवार को राजधानी रायपुर समेत कई जगहों पर भारी बारिश हुई। रायपुर में सुबह से शाम तक बूंदाबांदी होते रहा। 

शनिवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बलरामपुर में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान नारायणपुर में 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। रायपुर में 28.8, माना एयरपोर्ट में 28.2, बिलासपुर में 27.6, पेंड्रा रोड में 29.8, अंबिकापुर में 31.02, जगदलपुर में 28.7, दुर्ग में 30.6 और राजनांदगांव में 31 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। बता दें कि प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी रहने से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button