छत्तीसगढ

छत्‍तीसगढ़ में आयुष्मान योजना के नाम बदलने पर शुरू हुई सियासत

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने डाक्टर खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का नाम बदलकर शहीद वीरनारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना कर दिया है। इसका आदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जारी किया है। प्रदेश में योजना का नाम बदलने पर सियासत शुरू हो गई है। कांग्रेस ने इसे खूबचंद बघेल का अनादर बताया है। वहीं, भाजपा का कहना है कि नाम बदलने की परिपाटी कांग्रेस की रही है। आयुष्मान योजना का नाम कांगेस ने बदला था।

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का कहना है कि यह लोकतंत्र के लिए स्वस्थ परंपरा नहीं है। यदि सरकार नए सिरे से कुछ योजना चालू करती हैं तो उसे अपने हिसाब से नाम रखें। पहले से संचालित कार्यक्रम योजना का नाम बदलना सही नहीं है। यह परंपरा अच्छी नहीं है। ऐसे में यह एक परिपाटी बन जाएगी कि आज मैं हूं सत्ता में तो अपने हिसाब से नाम रखा, कल कोई और आया तो वह अपने हिसाब से नाम रखेगा। योजना का नाम रखने पर सवाल नहीं उठा रहे हैं।

यह सवाल नाम बदलने को लेकर है। सरकार नई योजना, नया कार्यक्रम शुरू कर उसका नाम रख तो कोई सवाल नहीं उठाएगा। बताते चलें कि पूर्व कांग्रेस सरकार में आयुष्मान योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, संजीवनी सहायता कोष, मुख्यमंत्री बाल ह्रदय योजना, मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को मिलाकर एक योजना संचालित की गई थी, जिसमें डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना (डीकेबीएसएसवाय) नाम दिया गया था।

डा. धर्मेन्द्र गहवई को मिली आयुष्मान की जिम्मेदारी

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं में पदस्थ वित्त नियंत्रक, संयुक्त संचालक, उप संचालक, राज्य कार्यक्रम अधिकारी, राज्य नोडल तथा अन्य अधिकारियों के कार्यों आवंंटन किया गया है। शहीद वीरनारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी डा. खेमराज सोनवानी की जगह प्रभारी उप संचालक डा. धर्मेन्द्र गहवई को दिया गया है। डा. खेमराज सोनवानी को राज्य क्षय अधिकारी, अतिरक्त परियोजना संचालक (एड्स), प्रशिक्षण संबंधी समस्त कार्य दिए गए हैं।

इन योजनाओं का कांग्रेस सरकार ने बदला था नाम

दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना – राजीव गांधी स्वावलंबन योजना

पं. दीनदयाल उपाध्याय सर्वसमाज मांगलिक भवन योजना – डा. बीआर आंबेडकर सर्वसमाज मांगलिक भवन योजना

पं. दीनदयाल उपाध्याय एलईडी पथ प्रकाश योजना- इंदिरा प्रियदर्शिनी एलईडी पथ प्रकाश योजना

पं दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना- राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना

पं. दीनदयाल उपाध्याय शुद्ध पेयजल योजना – इंदिरा प्रियदर्शिनी शुद्ध पेयजल योजना

राजमाता विजयाराजे कन्या विवाह योजना – मिनीमाता कन्या विवाह योजना

पं. दीनदयाल उपाध्याय अन्न श्रम सहायता योजना- शहीद वीर नारायण सिंह श्रम सहायता योजना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button