छत्तीसगढ

भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने किया सावधान, इन 15 जिलों में यलो अलर्ट जारी

मानसूनी तंत्र के साथ ही द्रोणिका के प्रभाव के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ के 15 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। यलो अलर्ट वाले क्षेत्रों में सरगुजा, बिलासपुर, रायगढ़, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सक्ती, मुंगेली, कोरबा तथा जांजगीर जिला है। विभाग ने इन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

गुरुवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश भी हुई। बादल छाने व बारिश के चलते मौसम में थोड़ी ठंडकता रही,हालांकि दोपहर बाद मौसम खुला और धूप निकली। मौसम विज्ञानियों के अनुसार छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा।

अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। एक से 30 जून तक प्रदेश में 136.3 मिमी बारिश हुई,जबकि सामान्य रूप से 193.5 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। इस प्रकार 30 प्रतिशत बारिश कम हुई है। बलौदाबाजार जिले में सामान्यसे 44 प्रतिशत ज्यादा और बीजापुर जिले में सामान्य से 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार जून में हुई बारिश की कमी को जुलाई पूरा करेगा और इस महीने अच्छी बारिश की उम्मीद है। हालांकि आने वाले दो दिनों तक उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने तथा मध्य व दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश थोड़ी कम होने के आसार है। अगले सप्ताह से इन क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश शुरू होने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका राजस्थान से बंग्लादेश तक 1.5 किमी ऊंचाई तक फैला है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर झारखंड के ऊपर 3.1 किमी से 5.8 किमी तक फैला है। इसके प्रभाव से शुक्रवार 5 जुलाई को प्रदेश के बहुत से क्षेत्रों में भारी वर्षा के साथ ही अंधड़ चलने व बिजली गिरने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्य रूप से जशपुर जिला व उससे लगे जिले है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button