छत्तीसगढ

रायपुर-बिलासपुर-सरगुजा संभाग में आज से हल्की बारिश के आसार, 24 घंटे में भोपालपटनम में सबसे ज्यादा बारिश

रायपुर

छत्तीसगढ़ में 26 जून से मानसून की गतिविधियां बढ़ने और भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा संभाग में हल्की बारिश के आसार हैं।

प्रदेश में मानसून पूरी तरह से छाया हुआ है, लेकिन सोमवार को रायपुर और आसपास के जिलों में मौसम ड्राई रहा। इसकी वजह से बारिश नहीं हुई। हालांकि आज सुबह से ही रायपुर में बादल छाए हुए हैं। गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन का तापमान 35 डिग्री और रात का तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

आज मंगलवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जगहों पर हल्की मध्यम बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, 26 जून से प्रदेश में बारिश की गतिविधि बढ़ाने और भारी बारिश होने की संभावना है। एक द्रोणिका चक्रीय चक्रवती परिसंचरण के रूप में दक्षिण गुजरात से झारखंड तक बना हुआ है, जो कि मध्य समुद्र तल से 1.5 और 4.5 किलोमीटर के बीच स्थित है। यह मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है जो कि दक्षिण पश्चिम की ओर ऊंचाई के साथ झुकी हुई है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश में बारिश की गतिविधि बढ़ाने की संभावना है।

सोमवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बलरामपुर में 37.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान नारायणपुर में 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। रायपुर में 35.6, बिलासपुर, पेंड्रा रोड, अंबिकापुर और जगदलपुर में 33.4, दुर्ग में 35.02 और राजनांदगांव में 37 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

बारिश का यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, 26 जून को मौसम विभाग ने पेंड्रा, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा और जांजगीर जिले में हैवी रेन फॉल का यलो अलर्ट जारी किया है। इसी तरह 27 जून को गरियाबंद, धमतरी, रायगढ़, बलरामपुर, जशपुर, सरगुजा, बस्तर, कोंडागांव और कांकेर जिले में हैवी रेन फॉल का यलो अलर्ट जारी किया गया है। भोपालपटनम में 150 मिलीमीटर, अहिवारा में 60 मिलीमीटर, खैरागढ़ में 40 मिलीमीटर, राजिम, डोंगरगढ़ ,बेलतरा में 30 मिलीमीटर, पलारी, रायपुर, बलौदा बाजार, धमतरी, पेंड्रा, खरोरा में 20 मिलीमीटर, महासमुंद, बसना, सरायपाली और रायगढ़ में 10 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button