छत्तीसगढ

रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें; रेलवे ने फिर से दो दर्जन ट्रेनों को किया रद

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल के अनूपपुर-न्यू कटनी जंक्शन सेक्शन के मुदरिया स्टेशन में तीसरी लाइन कनेक्टीविटी के लिए प्री-एनआइ व एनआइ का काम के चलते 12 से 21 जून तक 24 यात्री ट्रेनों को अलग-अलग दिनों में रद करने का खामियाजा यात्रियों को दस दिनों तक भुगतना पड़ेगा।

रेलवे ने इस दौरान दो ट्रेनें को परिवर्तित मार्ग से चलाने का फैसला लिया है। थोक में ट्रेन रद होने से एक तरफ यात्रियों को जहां समर वेकेशन में भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा, तो वही दौड़ रही एक्सप्रेस ट्रेनों में लंबी वेटिंग के चलते कंफर्म टिकट नहीं मिलने से यात्री पहले से परेशान है। रेलवे मंडल के अधिकारियों का दावा है कि रेलवे द्वारा तीसरी लाइन के लिए कराया जा रहा काम के पूरा होने पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने के साथ ही ट्रेनें समय आ-जा सकेगी।

पिछले लंबे समय से दपूमरे के विभिन्न सेक्शनों में अंधोसरचना का काम चलने के कारण लगातार ट्रेनें रद की जा रही है। इससे पहले रेलवे ने 27 से 30 अप्रैल तक 19 मेमू पैसेंजर नहीं चलाने का निर्णय फैसला लिया था। दरअसल नागपुर रेल मंडल के अंतर्गत राजनांदगांव से कल्पना के बीच तीसरी लाइन को सालेकसा रेलवे स्टेशन से जोड़ने का काम कराने की वजह से बड़ी संख्या में मेमू रद करने से पचास हजार से ज्यादा यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

हजारों ने जहां यात्रा रद की वहीं जिन्हें जरूरी था वे सड़क मार्ग से आने-जाने को विवश हुए। जबकि रायपुर मंडल के अंतर्गत रायपुर-दुर्ग सेक्शन में सरोना और कुम्हारी के मध्य आटोमेटिक सिग्नलिंग और अन्य अपग्रेडेशन कार्य के चलते 19 से 21 अप्रैल के बीच 19 ट्रेनें रद और आठ ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही समाप्त किया गया, वहीं, सिकंदराबाद रेल मंडल में तीसरी लाइन का काम 27 अप्रैल से 21 मई के बीच करने की वजह से दक्षिण की ओर जाने वाली दो ट्रेनों को रद किया गया है।

वहीं, आठ ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलाई गई थी। अब अनूपपुर-न्यू कटनी जंक्शन सेक्शन के मुदरिया स्टेशन में तीसरी लाइन कनेक्टीविटी के लिए प्री-एनआइ व एनआइ का काम कराने की वजह से 24 यात्री ट्रेनों को अलग-अलग दिनों में 12 से 21 जून के बीच रेलवे ने रद करके यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं दो ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलेंगी। थोक में ट्रेन रद होने से यात्रियों को समर वेकेशन में भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।

ये ट्रेनें रद

चिरमिरी से रवाना होने वाली चिरमिरी-चंदिया रोड पैसेंजर स्पेशल,चंदिया रोड से रवाना होने वाली चंदिया रोड-चिरमिरी पैसेंजर स्पेशल, कटनी से रवाना होने वाली कटनी-चिरमिरी पैसेंजर स्पेशल, चिरमिरी से रवाना होने वाली चिरमिरी-कटनी पैसेंजर स्पेशल, चिरमिरी से रवाना होने वाली चिरमिरी-अनूपपुर पैसेंजर स्पेशल, अनूपपुर से रवाना होने वाली अनूपपुर-चिरमिरी पैसेंजर स्पेशल, बिलासपुर से रवाना होने वाली बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस,रींवा से रवाना होने वाली रीवा-बिलासपुर एक्सप्रेस, बिलासपुर से रवाना होने वाली बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस, इंदौर से रवाना होने वाली इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस, बिलासपुर से रवाना होने वाली बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस, भोपाल से रवाना होने वाली भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस, जबलपुर से रवाना होने वाली 11265 जबलपुर-अंबिकापुर एक्सप्रेस, अंबिकापुर से रवाना होने अंबिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस,नागपुर से रवाना होने वाली नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस, शहडोल से रवाना होने वाली शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस, रीवा से रवाना होने वाली रीवा-चिरमिरी एक्सप्रेस, चिरमिरी से रवाना होने चिरमिरी-रीवा एक्सप्रेस,लखनऊ से रवाना होने वाली लखनऊ-रायपुर गरीबरथ एक्सप्रेस,रायपुर से रवाना होने वाली रायपुर-लखनऊ गरीबरथ एक्सप्रेस, सांतरागाछी से रवाना होने वाली सांतरागाछी-जबलपुर एक्सप्रेस,जबलपुर से रवाना होने वाली जबलपुर-सांतरागाछी एक्सप्रेस,दुर्ग से रवाना होने वाली दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस और अजमेर से रवाना होने वाली अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस रद की गई है जबकि 12 जून से 20 जून तक बरौनी से रवाना होने वाली बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग व्हाया कटनी-जबलपुर-नैनपुर के रास्ते चलेगी। 13 जून से 21 जून तक गोंदिया से रवाना होने वाली गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग व्हाया नैनपुर,जबलपुर,कटनी के रास्ते चलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button