छत्तीसगढ

ऑस्ट्रेलिया के साथ रिसर्च में काम करेगा सीवीआरयू-गौरव

बिलासपुर
डॉ सी व्ही रमन विश्वविद्यालय के कुल सचिव गौरव शुक्ला ने कनफेडरेशन इंडियन इंडस्ट्री लर्निंग डेलिकेशन के साथ 1 से 9 जून 2024 तक ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षा संस्थानों, स्किल एजुकेशन एवं रिसर्च सेंटर्स में विजिट किया. विजिट के दौरान उन्होंने मेलबर्न और सिडनी के सभी शिक्षण संस्थाओं, स्किल संस्थाओं, रिसर्च सेंटर के साथ-साथ वहां के उद्योगों की डिमांड एवं उनकी आवश्यकताओं के संबंध में भी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इस दौरान स्कोप ग्लोबल स्किल यूनिवर्सिटी भोपाल के प्रो वाइस चांसलर डॉ. अभिषेक पंडित भी उनके साथ थे।

कुल सचिव गौरव शुक्ला ने ऑस्ट्रेलिया यात्रा के अपने अनुभव साझा करते हुए बताया, कि सीखना निरंतर प्रक्रिया है। हम सभी हर दिन सीखते रहते हैं। ऑस्ट्रेलिया से हमें बहुत कुछ सीखने की जरूरत है, उन्होंने बताया कि आस्ट्रेलिया रिसर्च के क्षेत्र में भारत से बहुत आगे है। सामाजिक सरोकार के साथ इनोवेशन और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में उनके रिसर्च बहुत बेहतर हैं जिसका लाभ पुरे देष को मिल रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि मेलबर्न और सिडनी में चार दिनों तक उन्होंने विभिन्न शिक्षण संस्थाओं का विजिट किया और सभी विशय विषेशज्ञों से विस्तार से चर्चा की है। इस दौरान मेलबर्न में डिपार्टमेंट ऑफ़ एजुकेशन, गवर्नेंस ऑफ विक्टोरिया से भी विस्तार से चर्चा हुई. इसके अलावा मेलबर्न विश्वविद्यालय, आरएमआईटी, स्विनबर्न विश्वविद्यालय, डिकिन विश्वविद्यालय, मोनाश विश्वविद्यालय,कंगन विश्वविद्यालय, विक्टोरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, इंडियन काउंसिल जनरल में भी विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। हमने वहां के वहां की पढ़ाई, तकनीक, लैब, लायब्रेरी, अकादमिक वातावरण एवं प्राध्यापकों से भी चर्चा की। दौरान सभी ने अपने विशेष कार्य और शिक्षा से संबंधित बातों को हमसे साझा किया। इसके साथ इंफोसिस के कैंपस में एक महत्वपूर्ण  उद्योग सबमिट किया गया। जिसमें कि वहां के उद्योगपतियों और हमारे दल ने आपस में जानकारियां साझा की।

 उन्होंने बताया इसी तरह सिडनी में न्यू साउथ बेल्स स्टेट, डिपार्मेंट आफ एजुकेशन, स्टार्टअप हब, सिडनी विश्वविद्यालय,यूटीएस, ऑफिसर्स मुलाकात भी सार्थक हुई। गौरव शुक्ला ने कहा कि डॉ सी व्ही रमन विश्वविद्यालय,  ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ कोलैबोरेशन से रिसर्च के क्षेत्र में काम करेगा. साथ ही स्टूडेंट एक्सचेंज और स्किल के क्षेत्र में भी साथ मिलकर काम करेंगे. हमने वहां की औद्योगिक आवश्यकताओं और डिमांड का भी सर्वे किया है। .बड़ी संख्या में स्किल्ड युवाओं की आवश्यकता वहां है। हम वहां की जरूरत के हिसाब से कोर्स संचालित करेंगे, जिससे कि यहां के युवाओं को वहां रोजगार प्राप्त हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button