छत्तीसगढ

ग्राम घुमानीडाँड़ में उल्टी दस्त का प्रकोप-1 की मृत्यु, 1 गंभीर

कोरबा, कोरबा जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी तथा पोंडी-उपरोड़ा विकासखंड के ग्राम पंचायत घुमानीडाँड़ के धनुआर पारा में इस वक्त यहां के लोग उल्टी, दस्त जैसी बीमारी से बुरी तरह ग्रसित हैं।
        जानकारी के अनुसार बीमारी ने इस कदर ग्राम में पैर पसार लिया है की अब तक 3 से 4 दिनों में 1 बुजुर्ग की मृत्यु हो गई वहीं एक को गंभीर स्थिति में जड़गा स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। इस बीमारी से गांव के 8 लोग अस्पताल में भर्ती है। कुछ जड़गा के उप स्वास्थ्य केंद्र में तो कुछ लोगो को पोंडी-उपरोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया हैं। गाँव मे हैजा बीमारी फैलने की बात जगह-जगह चल रही है।
        ग्राम पंचायत घुमानीडांड़ के धनुआर पारा मोहल्ले के ग्रामीणों ने बताया कि यहां लगभग 20 घर हैं जहां 10 घरों में उल्टी, दस्त के मरीज हैं। बीते दो दिनों में 7 से 8 लोग को जड़गा व पोंडी-उपरोड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिसमें एक मरीज को जड़गा में गंभीर स्थिति में 1 मरीज को भर्ती कराया गया है तथा मोहल्ले के ही 1 बुजुर्ग की मृत्यु हो गई है। उन्होंने बताया कि उन्हें भी उल्टी दस्त के लक्षण थे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जड़गा में कुछ दिनों पूर्व शिविर तो लगाया गया था लेकिन उस वक्त यह बीमारी गांव में नही आई थी।
        ग्राम पंचायत घुमानीडांड़ के धनुआर पारा में उल्टी दस्त की जानकारी मिलने के बाद गांव की मितानिन मोहल्ले में पहुंची और बीमार मरीजो के घर जाकर उनकी जानकारी ली। जब इस विषय पर पोंडी-उपरोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों से जानकारी ली गयी तो उन्होंने बताया कि रात में स्वयं के वाहन से पोंडी अस्पताल आये थे।
        ग्रामीणों ने बताया कि बीती रात ग्राम के एक व्यक्ति की तबियत ज्यादा खराब होने पर मरीज की स्थिति को देखते हुए स्वयं के वाहन से पोंडी-उपरोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए। ग्रामीणों ने बताया कि 108 की सुविधा समय पर नही मिल पायी। जबकि ग्राम घुमानीडांड से जड़गा उपस्वास्थ्य केंद्र की दूरी ज्यादा नही है और यहां 108 वाहन उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button