जनसंपर्क मध्यप्रदेश

Vikas Parv 2023 : मुख्यमंत्री चौहान राजगढ़ के ब्यावरा में विकास पर्व के दूसरे दिन करेंगे रोड-शो

भोपाल, 16 जुलाई। Vikas Parv 2023 : विकास पर्व यात्रा के दूसरे दिन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 17 जुलाई की दोपहर एक बजे राजगढ़ जिले के ब्यावरा जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान के स्वागत के लिए नागरिक स्वयं ही ब्यावरा की सजावट कर रहे है, समाज के सभी वर्ग उनके के स्वागत के लिए आतुर है। जगह जगह पर अनेक संगठनों और समाजजन ने स्वागत पंडाल और द्वार सजाए है। कार्यक्रम में लाडली बहनों, किसानों, युवाओं की विशेष सहभागिता होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दोपहर एक बजे ब्यावरा पहुँचेंगे और परमधाम आश्रम पहुँचकर विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 1.25 बजे रोड-शो में शामिल होंगे और पीपल चौराहा ब्यावरा पहुँचेंगे। दोपहर 3.15 बजे मुख्यमंत्री चौहान मुख्य समारोह स्थल पर पहुँचकर अपार जनसमूह को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री शाम 4.00 बजे कार्यक्रम स्थल से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

विकास का पर्याय बना राजगढ़ ब्यावरा

कभी पत्थरगढ़ के नाम से जाना जाने वाला राजगढ़ आज मोहनपुरा और कुंडालिया सिंचाई परियोजनाओं सहित अनगिनत विकास कार्यों के चलते समृद्ध हुआ है। राजगढ़ से बड़े पैमाने पर होने वाला पलायन रुका है और लोग विकास की मुख्यधारा में सम्मिलित हुए है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं से जिले के सभी पात्र हितग्राही लाभान्वित हो रहे है। इसके साथ ही विभिन्न निर्माण एवं विकास के कार्यों से जिला भी विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिसका लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुँचाया जा रहा है।

जिले में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना जैसी अनेक हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिल रहा है।

राजगढ़ जिले के हितग्राहियों को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से 2 लाख 40 हजार एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि से 2 लाख 40 हजार से अधिक किसान परिवार लाभान्वित हुए है। मुख्यमंत्री कृषक ऋण माफी योजना अंतर्गत जिले के 24 हजार 909 किसानों का 28 करोड़ रूपये से अधिक का ब्याज माफ किया गया है। जिले में 12 लाख 34 हज़ार हितग्राहियों को नि:शुल्क खाद्यान्न मिल रहा है। मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के माध्यम से 1868 परिवारों को पट्टे वितरण किए गए है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत 01 लाख 13 हजार 523 से अधिक आवास निर्मित हुए है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अंतर्गत 22,600 से अधिक आवास निर्मित कराए गए है।

उपचार के लिए अन्य शहरों पर आश्रित रहने वाले राजगढ़ के नागरिकों को जल्दी हो मेडिकल कालेज की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने पिछले साल ही इसका भूमि-पूजन किया था। कालेज का निर्माण तेजी से जारी है। मोहनपुरा और कुंडलियाँ में पाइप से प्रेशर से सिंचाई की देश की इस पहली योजना से खेत लहलहा उठे है और किसानों का पलायन रुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button