राष्ट्रीय

Tigers in India : देश में बाघों की संख्या बढ़कर 3167 हुई, पीएम मोदी ने जारी किए आंकड़े

नई दिल्ली, 09 अप्रैल। Tigers in India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में मैसुरु में आयोजित होने वाले एक समारोह के दौरान बाघों की गणना के नए आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, देश में बाघों की संख्या बढ़कर 3167 हो गई है। 2006 में यह संख्या 1411 थी। पीएम मोदी ने इसे देश के लिए गर्व का पल बताया। पीएम मोदी ने इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (आईबीसीए) भी लांच किया। आईबीसीए दुनिया की सात प्रमुख बिग कैट्स (बाघ, शेर, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, प्यूमा, जगुआर और चीता) के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पीएम मोदी का सफारी लुक, देखिए फोटो-वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को अलग अंदाज नजर आया। पीएम मोदी कर्नाटक के दौरे पर हैं और रविवार सुबह बांदीपुर टाइगर रिजर्व पहुंचे। पीएमओ द्वारा जारी तस्वीरों में पीएम मोदी का सफारी लुक नजर आया। नीचे देखिए तस्वीरें और वीडियो

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘सुंदर बांदीपुर टाइगर रिजर्व में सुबह बिताई और भारत के वन्य जीवन, प्राकृतिक सुंदरता और विविधता की झलक देखी।’

Image
Image
Image
Image
Image
Image
Image
Image

इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह चामराजनगर जिले में बांदीपुर टाइगर रिजर्व पहुंचे। यहां दौरा किया। इस दौरान पीएम संरक्षण गतिविधियों में शामिल फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगे। वह तमिलनाडु की सीमा से सटे चामराजनगर जिले के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में थेप्पाकडू हाथी शिविर का भी दौरा किया। साथ ही महावतों से भी बातचीत की।

Image
Image
Image
Image

पीएम मोदी ने टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशकों के साथ भी बातचीत की, जिन्होंने हाल ही में संपन्न प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन अभ्यास के पांचवें चक्र में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button