जनसंपर्क छत्तीसगढ़जनसंपर्क मध्यप्रदेशजनसम्पर्क

Saravaniya Maharaj : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चौहान ने जावद (नीमच) के सरवानिया महाराज में किया जनसभा को संबोधित

भोपाल, 30 सितंबर। Saravaniya Maharaj : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नीमच जिले जावद क्षेत्र के सरवानिया महाराज में 50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले प्रदेश के पहले बॉयोटेक्नालॉजी पार्क की शिलान्यास किया। 153 करोड़ 37 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने 8 करोड की लागत से नवनिर्मित शासकीय पॉलीटेक्नीक महाविद्यालय जावद के भवन का लोकार्पण भी किया। इसके साथ ही एक करोड़ 47 लाख रूपए के शासकीय कन्या उ.मा.वि.रतनगढ, एक करोड़ 47 लाख रुपए के शा.हाई स्कूल सरोदा और 43 लाख की लागत से निर्मित होने वाले उप स्वास्थ्य केंद्र भवन गरवाडा का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जावद कृषि उपज मंडी को हाईटेक बनाया जाएगा तथा नीमच मंडी के लिए भी विशेष योजना बनेगी। जावद नीमच माइक्रो एरिगेशन योजना जल्द ही मंजूर की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को अश्वस्त करते हुए कहा कि वे चिंतित न हों, सोयाबीन फसल का सर्वे कराकर राहत राशि बांटी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जारी विकास और जनकल्याण के कार्यों से हम मध्यप्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदल देंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए।

Image

आस्था और विश्वास और श्रद्धा के केंद्रों का उन्नयन और रख-रखाव भी राज्य सरकार का दायित्व

मुख्यमंत्री ने नीमच के साथ ही प्रदेश और देश पर मॉ भादमामाता से कृपा और आशीर्वाद बनाए रखने की प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि भादवामाता के प्रताप से ही भादवामाता लोक बन रहा है, सब सुखी और निरोग हों यही प्रार्थना है। भादवामाता की कृपा से मुझ से क्षेत्र का जो सबसे बड़ा काम हुआ है, वह है 3200 करोड़ रुपए लागत की नीमच-जावद सिंचाई योजना की स्वीकृति, इससे ढाई लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विकास और जन कल्याण के कार्यों के साथ-साथ आस्था और विश्वास और श्रद्धा के केंद्रों का उन्नयन और रख-रखाव भी राज्य सरकार का दायित्व है।

जनता की जरूरत का हर कार्य पूर्ण होगा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भादवामाता की कृपा से ही लोगों की भलाई के लिए हमारी सरकार के पास कभी पैसे की कमी नहीं रही। जनता की जरूरत का हर कार्य पूर्ण होगा। उन्होंने भादवामाता के दर्शन किए तथा पूजा-अर्चना भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान रोड शो में शामिल होकर मिल चौराहा, पिपलिया चौक, हरिया भैरू चौक होते हुए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सरवानिया महाराज के परिसर में बने सभा स्थल पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मॉं भादवा के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेद्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे।

बायोटेक्नोलॉजी पार्क में होंगी 8 उच्च स्तरीय प्रयोगलाशाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि 40 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले बायोटेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना से नवीन अनुसंधान और विकास संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। पार्क में 8 उच्च स्तरीय प्रयोगशालाएं, इनक्यूबेशन सेंटर होंगे। यह पार्क शोधार्थियों, उद्योगपतियों के लिए नई तकनीकी सुविधाओं का केंद्र बनेगा। इससे जैव तकनीको के व्यवसायीकरण के लिए मार्ग प्रशस्त होगा, बायोटेक क्षेत्र में व्यवसाय के अवसर बढ़ेंगे तथा बायोटेक उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा। उद्यमी बायोटेक उत्पाद की कंपनी भी शुरू कर सकेंगे और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बायोटेक्नोलॉजी पार्क शोधार्थियों, उद्योगपतियों के लिये नई तकनीकी सुविधाओं का केन्द्र बनेगा।

जावद में हुए हैं अनूठे कार्य

मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्री सखलेचा द्वारा विद्यार्थियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का व्यावहारिक ज्ञान देने के लिए की गई पहल, स्थानीय निवासियों के स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था, आंगनवाड़ियों के प्ले स्कूल के रूप में उन्नयन के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर स्कूल सुविधा उपलब्ध कराने और उन्हें पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए शासकीय स्कूल के 5वीं से 6ठी कक्षा में जाने वाले विद्यार्थी को साइकल के लिए 4 हजार 500 रुपए और कक्षा 8वीं से 9वीं में जाने वाले विद्यार्थियों को भी 4 हजार 500 रुपए देने की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वालों को लैपटॉप दिया जा रहा है। अगले वर्ष से 60 प्रतिशत अंक लाने वालों को लैपटॉप देने पर विचार किया जाएगा। अगले वर्ष से शाला में 12 वीं कक्षा में टॉप तीन बालकों और बालिकाओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी।

गरीब और किसान के बच्चें भी सर्वसुविधायुक्त स्कूलों में अध्ययन करेंगे

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गरीब और किसान के बच्चें भी सर्वसुविधायुक्त स्कूलों में अध्ययन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में सीएम राइज स्कूल विकसित किए जा रहे हैं। चालीस करोड़ रुपए तक की लागत से बनने वाले इन स्कूलों में लाइब्रेरी, खेल मैदान, प्रयोगशाला, बच्चों को लाने ले जाने व स्मार्ट क्लास की सुविधा होगी। अपनी प्रतिभा और परिश्रम से मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी, प्रतिष्ठित लॉ कॉलेज आदि में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरेगी।

बहनों के सम्मान और जीवन आत्म विश्वास के लिए आरंभ हुई लाड़ली बहना योजना

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बहनों को सम्मान का जीवन आत्म विश्वास देने के उद्देश्य से ही लाड़ली बहना योजना आरंभ की गई है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर में नल से जल उपलब्ध कराकर बहनों के जीवन को आसान बनाने के लिए राज्य सरकार व्यापक गतिविधियां संचालित कर रही है।

प्रदेश को स्वर्णिम राज्य बनाना ही हमारा लक्ष्य है : केंद्रीय मंत्री श्री तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री मोदी और राज्य में मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व, मार्गदर्शन और प्रयासों से मध्यप्रदेश तेजी से विकसित हो रहा है। गांव, गरीब और किसानों की जिंदगी बदलना प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प है। मुख्यमंत्री चौहान प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसका ही परिणाम है कि मध्यप्रदेश बीमारू से विकासशील राज्य बना है। प्रदेश को स्वर्णिम राज्य बनाना ही हमारा लक्ष्य है।

विकास गतिविधियों और नवाचारों पर केंद्रित प्रदर्शनी का अवलोकन

मुख्यमंत्री चौहान नीमच में मध्यप्रदेश बायोटेक्नालॉजी पार्क की आधारशिला रखने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, सांसद सुधीर गुप्ता, क्षेत्रीय विधायक,नगरीय निकायों तथा पंचायतों के पदाधिकारी,जनप्रतिनिधि, बड़ी सख्या में स्कूली विद्यार्थी और आमजन उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

रोड शो में उमड़ा जनसैलाब, बाईक रैली रही आकर्षण का केन्द्र

मुख्यमंत्री चौहान के नीमच जिले के जावद विधानसभा क्षेत्र के नगर सरवानिया महाराज में शनिवार को रोड शो में जन सैलाब अमड़ा। वृहद बाईक रैली रोड शो में आकर्षण का केन्द्र रही। रोड शो में मुख्यमंत्री चौहान के साथ केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिह तोमर, एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, सांसद सुधीर गुप्ता ने भी रथ पर बडी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों, का अभिवादन किया। रोड शो में समाज के सभी वर्गो के लोगों ने पुष्पवर्षा कर, मुख्यमंत्री चौहान का आत्मीय स्वागत किया। रोड शो में जावद क्षेत्र के लगभग दो हजार युवाओं की बाईक रैली आकर्षण का कन्द्र रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button